“Adopt a Heritage 2.0”."Rolling Advertisement on Monuments and Antiquities documentation-reg."

संगठन

Branchoffices

दाई, संरक्षित स्मारकों का संरक्षण और संरक्षण और राष्ट्रीय महत्व के क्षेत्रों, साइट संग्रहालयों के रखरखाव और पुरातनताओं से संबंधित कानूनों के समग्र विनियमन के लिए प्रमुख संगठन है। कला खजाने।

यह संस्कृति विभाग के तहत एक संलग्न कार्यालय है। एक संलग्न कार्यालय होने के नाते, एएसआई का अपना मुख्य पद महानिदेशक के रूप में नामित होता है। एक अतिरिक्त महानिदेशक, दो संयुक्त महानिदेशक और 17 निदेशकों ने अपने कर्तव्यों का पालन करने में महानिदेशक की सहायता की।

प्रशासनिक सुविधा के लिए पूरे देश को 24 मंडलियों में बांटा गया है। प्रत्येक मंडल का नेतृत्व एक अधीक्षक पुरातत्वविद् (एसए) होता है, जिसे उप महाद्वीप पुरातत्त्ववेत्ता (डीईएसए), उप अधीक्षक पुरातत्व अभियंता (डीईएसएई), सहायक अधीक्षक पुरातत्वविद् (एएसए), सहायक अधीक्षक पुरातत्व अभियंता (एएसएई) द्वारा आगे सहायता की जाती है। , सहायक पुरातत्वविद (एए) और संरक्षण सहायक (सीए)।

विशेष पुरातात्विक शोध करने के लिए भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण में 6 खुदाई शाखाएं, 1 प्रागैतिहासिक शाखा, 1 भवन सर्वेक्षण परियोजना, 2 मंदिर सर्वेक्षण परियोजनाएं, 2 एपिग्राफी शाखाएं, 1 विज्ञान शाखा और अंडरवाटर पुरातत्व विंग भी हैं।
 

Facebook Twitter