"All Centrally Protected Monuments & Museums of ASI will remain closed till 31.05.2021 or until further orders due to COVID situation."

संग्रहालय-कोंडापुर

hdr_mahabodhi


पुरातत्‍वीय संग्रहालय, कोंडापुर (आन्‍ध्र प्रदेश)

कोंडापुर का स्‍थल संग्रहालय (अक्षांश 17.33′ उत्‍तर 78.1′ पूर्व) आन्‍ध्र प्रदेश के मेंढक जिले के कोंडापुर गॉंव के दक्षिण में लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर एक छोटी पहाड़ी पर स्‍थित है। इस संग्रहालय में प्रदर्शित अधिकतर वस्‍तुएं संग्रहालय के पूर्व में एक किलोमीटर की दूरी पर स्‍थित एक प्राचीन टीले से प्राप्‍त की गई हैं जिसे कोटागड्डा (फोर्ट माउण्‍ड) के नाम से जाना जाता है।

सर्वप्रथम इस स्‍थान को 19वीं शताब्‍दी के आरंभिक वर्षों में प्रसिद्ध पुरातत्‍वविद् श्री हेनरी कॉसन्‍स द्वारा खोजा गया था। तदनन्‍तर, हैदराबाद के महामहिम निजाम के अधीन भूतपूर्व हैदराबाद राज्‍य के पुरातत्‍वीय विभाग ने 1940 से कई महीनों तक इस टीले की खुदाई की। इस प्राचीन स्‍थल पर ही खुर्दा से प्राप्‍त वस्‍तुओं से एक छोटे संग्रहालय की स्‍थापना की गई जिसे बाद में वर्तमान भवन में स्‍थानान्‍तरित कर दिया गया। 1952 में यह संग्रहालय भारतीय पुरातत्‍वीय सर्वेक्षण के प्रशासनिक नियंत्रण में आ गया।

पुरातत्‍वीय संग्रहालय, कोंडापुर में 1940-1942 की खुदाइयों से प्राप्‍त लघु पुरावस्तुओं का एक समृद्ध संग्रह है। संग्रहालय में एक केन्‍द्रीय कक्ष और बन्‍द गलियारों में दो और दीर्घाएं हैं।

मुख्‍य कक्ष में दीवार में बनी हुई प्रदर्शन मंजूषाओं में बड़ी संख्‍या में पुरावस्‍तुएं प्रदर्शित हैं जो प्रारंभिक ऐतिहासिक काल की भौतिक संस्‍कृति के विभिन्‍न पहलुओं का प्रतिनिधित्‍व करती हैं जैसे कि मिट्टी के बर्तन, टेराकोटा की लघु मूर्तियॉं, हड्डी और सीप की वस्‍तुएं, धातु की वस्‍तुएं, ताबीज, लटकन, मणिकाएं, अभिलेखों वाले बर्तन तथा सिक्‍के आदि, खपरैल, घिसाई के पत्‍थर, ढलवां ईटें और डिजाइन वाले पैनल।

अन्‍य दीर्घाओं में प्रागैतिहासिक औजार तथा जीवाश्‍म प्रदर्शित किए गए हैं। इन वस्‍तुओं के अलावा मूर्तियों का एक जोड़ा, एक बुद्धपद, दरवाजे के बाजू पर उकेरी हुई चार हाथों वाले विष्‍णु की मूर्ति, दो नक्‍काशीदार मर्तबान दीर्घा में प्रदर्शित अन्‍य आकर्षक वस्‍तुएं हैं।

प्रवेश शुल्‍क : 15 वर्ष से ऊपर के व्‍यक्‍तियों के लिए 2/- रू.

संग्रहालय का समय : 10.00 बजे प्रात: से 05.00 बजे सायं

15 वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों के लिए प्रवेश नि:शुल्‍क

संग्रहालय शुक्रवार को बन्‍द रहता है।

संपर्क विवरण
के पी पी मोहनदास,
सहायक अधीक्षक पुरातत्त्ववेत्ता,
पुरातत्व संग्रहालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, कोंडापुर -502 306 जिला मेडक, आंध्र प्रदेश
फोन: 08455-253625 (टी-एफ)

Facebook Twitter