"No fee shall be charged at Bodh Stupa, Sanchi, M.P on 28th November, 2021 on account of Sanchi Mahotsav, 2021""Internship Programme in Archaeological Survey of India-reg."

चित्रदुर्ग किला

hdr_kar_chitradurga

चित्रदुर्ग किला

चित्रदुर्ग, बंगलौर से 190 कि.मी. दूर बंगलौर-पुणे राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। उत्‍तर-मध्‍य काल में यह स्‍थान यातायात के महत्‍वपूर्ण मार्ग के रूप में विकसित हुआ जैसा कि चालुक्‍य, होयसाल तथा विजयनगर काल के कई अभिलेखों से प्रमाणित होता है। स्‍थानीय रूप में इस किले को ^^इलू-सुतिना-कोट’’ नाम से जाना जाता है जिसका आशय सात घेराबंदी दीवारों वाले किले से है। इस किले ने विजय नगर शासन के दौरान ख्याति अर्जित की तथा विजयनगर शासन के पतन के बाद चित्रदुर्ग को स्‍वतंत्र घोषित कर दिया गया और 1668 से 1779 तक इसने प्रभावपूर्ण ढंग से शासन किया। किले की वास्‍तुकला, राजसी सुरक्षित दरवाजों के साथ महल को घेरने वाली वृहद दीवारों, शस्त्रागार, जल संचयन टैंको और नियमित अंतरालों पर बने बुर्जों के लिए जानी जाती है।

प्रवेश शुल्क:-

भारतीय नागरिक और सार्क देशों (बंगलादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, पाकिस्तान, मालदीव और अफगानिस्तान) और बिमस्टेक देशों (बंगलादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाईलेंड और म्यांमार) के पर्यटक- 25/-रूपए प्रति व्यक्ति
अन्य- 300/- रूपए प्रति व्यक्ति

(15 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए प्रवेश नि:शुल्क है)।

Facebook Twitter